Sunday, October 20, 2024
HomeSportsT20 World Cup 2024: इंग्लैंड अब भी सुपर 8 की दौड़ में

T20 World Cup 2024: इंग्लैंड अब भी सुपर 8 की दौड़ में

T20 World Cup 2024: इंग्लैंड के टी20 विश्व कप अभियान को गुरुवार को एंटीगुआ में ओमान पर रिकॉर्ड आठ विकेट की जीत के साथ बहुत जरूरी एडवांटेज मिला है. मौजूदा चैंपियन ने शुरू से अंत तक मैच पर अपना दबदबा बनाए रखा, ओमान को मात्र 47 रन पर आउट कर दिया और फिर केवल 3.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया.

यह जीत इंग्लैंड के लिए बहुत महत्वपूर्ण थी, क्योंकि सुपर आठ में जगह बनाने के लिए उन्हें अपने नेट रन-रेट (NRR) में महत्वपूर्ण बूस्ट की जरुरत थी. टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुके ओमान ने इंग्लैंड के शानदार गेंदबाजी आक्रमण के सामने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया. कप्तान जोस बटलर और जॉनी बेयरस्टो ने लक्ष्य का पीछा करते हुए बिना किसी परेशानी के आवश्यक रन बनाए.

T20 World Cup 2024: इंग्लैंड की शानदार बोलिंग

इंग्लैंड का गेंदबाजी प्रदर्शन मैच का मुख्य आकर्षण रहा, जिसमें आदिल राशिद ने 4-11 और जोफ्रा आर्चर तथा मार्क वुड ने 3-12 के आंकड़े हासिल किए. ओमान की बल्लेबाजी लाइनअप दबाव को झेल नहीं पाई, जिसमें शोएब खान 11 रन बनाकर दोहरे अंक तक पहुंचने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे.

यह जीत टी20 विश्व कप के इतिहास में गेंदें शेष रहने के मामले में सबसे बड़ी जीत थी, जिसमें इंग्लैंड ने केवल 3.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. ओमान की बल्लेबाज़ी उनके पिछले प्रदर्शनों से बहुत ही खराब थी, टीम किसी भी टी20 विश्व कप में सबसे कम 39 रन बनाने के रिकॉर्ड को पार करने में सफल रही, जो पिछले हफ्ते युगांडा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था.

T20 World Cup 2024: रन रेट मे मिला बूस्ट

इस जीत से इंग्लैंड का NRR 3.081 हो गया है, जो स्कॉटलैंड के 2.16 से आगे निकल गया है. हालाँकि वे तीन अंकों के साथ अंक तालिका में स्कॉटलैंड के पाँच अंकों से पीछे तीसरे स्थान पर बने हुए हैं, लेकिन अब उन्हें पता है कि शनिवार को अपने अंतिम पूल गेम में नामीबिया के खिलाफ जीत उनकी सुपर आठ में जगह पक्की कर देगी. अगर वे हार भी जाते हैं, तो भी उनके पास क्वालीफ़ाई करने का मौका होगा, अगर ऑस्ट्रेलिया रविवार को स्कॉटलैंड को हरा देता है.

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर टीम के प्रदर्शन से खुश थे और उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि गेंदबाजों ने शुरुआत में ही विकेट चटकाकर अच्छा प्रदर्शन किया. आज काम पूरा हो गया, दो दिन के अंदर एक और बड़ा मैच खेलना है’ इस जीत से इंग्लैंड का आत्मविश्वास बढ़ा है और वे अपने अगले मैच में भी इसी लय को बरकरार रखना चाहेंगे.

Also Read: T20 World Cup: टीम बदलाव चाहते हैं वसीम अकरम, पाक की हार से गुस्से में हैं पूर्व कप्तान

न्यूयॉर्क की पिच पर सामने आया शिवम दुबे का बयान, कहा- ‘रणजी ट्रॉफी जैसा…’

ओमान के लिए यह हार उनके टूर्नामेंट का निराशाजनक अंत था, जिसमें उन्होंने अपने सभी चार गेम हारे. कप्तान आकिब इलियास ने टीम के खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन को स्वीकार करते हुए कहा, ‘हम बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके, यह एक बड़ा सेटबैक था. कुल मिलाकर, हम ज्यादा कुछ नहीं कर सके. अभी भी कई सकारात्मक चीजें हैं और आपको बस बेहतर से बेहतर होते जाना है. साल में एक बार आप 150 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से गेंदबाजों के खिलाफ खेलते हैं.’

इस जीत ने इंग्लैंड को टी-20 विश्व कप में फिर से पटरी पर ला दिया है और वे अपने अंतिम पूल मैच में इस गति को बनाए रखना चाहेंगे.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular