Sunday, October 20, 2024
HomeReligionअक्सर बैठ जाते हैं पैर पर पैर रखकर? जान लें ऐसे बैठने...

अक्सर बैठ जाते हैं पैर पर पैर रखकर? जान लें ऐसे बैठने से कौनसा ग्रह होता है प्रभावित, क्या कहता है ज्योतिष

Cross Legged Sitting Shubh Ashubh: वैदिक शास्त्रों में कई अच्छी और बुरी आदतों का जिक्र मिलता है, जिसमें बताया गया है कि अगर हम अपने जीवन में कुछ ऐसी आदतों को अपना लेते हैं, जिससे की हमारे ऊपर उसका बुरा असर पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र में बताया जाता है कि मानव शरीर के हर अंग का किसी ना किसी ग्रह से संबंध होता है. अगर हम किसी भी प्रकार की गतिविधि में शामिल होते हैं तो उसका सीधा असर हमारे ग्रहों पर पड़ता है, जिससे वे कमजोर या मजबूत होते हैं. फिर उसी आधार पर हमारे साथ शुभ-अशुभ घटनाएं घटित होती हैं. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

कमजोर होता है शनि
ऐसी ही बहुत सी सामान्य आदतें हैं जो कि अक्सर हम कई लोगों को करते देखते हैं. इनमें से एक है पैर पर पैर रखकर बैठना. जी हां, ज्योतिष के अनुसार, अगर आप भी पैर पर पैर रखकर बैठते हैं तो इस आदत को आज से ही छोड़ दें क्योंकि इससे शनि ग्रह कमजोर होता है.

यह भी पढ़ें – पूर्व, पश्चिम, उत्तर या दक्षिण किस दिशा में लगाएं दीवार घड़ी? यहां भूलकर भी ना लगाएं, वरना झेलनी पड़ेगी मुसीबतें!

पैर पर पैर रखकर बैठना गलत
ज्योतिष शास्त्र में उल्लेख मिलता है कि पैरों में शनि देव का स्थान माना गया है. अगर हमारे पैरों में कोई तकलीफ होती है या पैरों से संबंधित कोई बीमारी आपको होती है तो इसका संकेत है कि आपका शनि कुंडली में कमजोर है. वहीं अगर आप पैर पर पैर रखकर बैठते हैं तो इससे शनि की दिशा में बदलाव होने लगता है और शनि नीच स्थान पर जाने लगते हैं, जिसके दुष्प्रभाव हमें दिखने लगते हैं.

पैर पर पैर रखकर बैठने से उत्पन्न होता है शनिदोष
यदि आपकी आदत में शामिल हो गया है पैर पर पैर रखकर बैठना तो आपको बता दें कि इसके कारण आपके कुंडली में शनि दोष उत्पन्न हो जाता है और इससे आपके जीवन में संघर्षों का समय शुरू हो सकता है.

यह भी पढ़ें – एक ही राशि के पति-पत्नी की कैसी होती है ट्यूनिंग? इन जातकों की आपस में कभी नहीं बनती, ये लोग रखते हैं एक-दूसरे का ख्याल!

हालांकि इसके अलावा, पैर पर पैर रखकर बैठने के पीछे एक लोक मान्यता ये भी है कि इससे घर में दरिद्रता आती है और माता लक्ष्मी आपसे रूठ जाती हैं, जिससे धन हानि होती है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular