Sunday, October 20, 2024
HomeReligionपूर्व, पश्चिम, उत्तर या दक्षिण किस दिशा में लगाएं दीवार घड़ी? यहां...

पूर्व, पश्चिम, उत्तर या दक्षिण किस दिशा में लगाएं दीवार घड़ी? यहां भूलकर भी ना लगाएं, वरना झेलनी पड़ेगी मुसीबतें!

हाइलाइट्स

पश्चिम दिशा जल के देवता वरुण देव को समर्पित मानी जाती है.पूर्व दिशा को देवराज इंद्र की दिशा भी माना जाता है.

Vastu Tips For Wall Clock: वास्तु शास्त्र सिद्धांत में घर में रखी हर एक चीज का व्यक्ति के जीवन पर असर पड़ता है. जहां सही दिशा में रखी चीजों का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है तो वहीं गलत दिशा में रखी चीजों का नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलता है. इन्हीं वस्तुओं में से एक चीज जो हम सब के घरों में लगी होती है वो है दीवार पर लगी घड़ी. भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु एक्सपर्ट पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा का कहना है कि घर में दीवार घड़ी को हमेशा सही दिशा और सही स्थान पर लगाना चाहिए. क्योंकि दीवार घड़ी घर में ऊर्जा प्रवाहित करती है. जिससे कि हमारे करियर को उन्नति और धन आगमन के रास्ते बनते हैं. इसलिए घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलाना चाहते हैं तो घड़ी को सही दिशा में लगाएं. आइए जानते हैं घर में दीवार घड़ी लगाने की सही दिशा और स्थान कौन सा है.

दीवार घड़ी लगाने के लिए सही दिशा
– उत्तर दिशा: इस दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा भी माना जाता है. इसलिए वास्तु के अनुसार अगर आप इस दिशा में दीवार घड़ी लगाते हैं तो सुख-समृद्धि और आर्थिक उन्नति होती है.

यह भी पढ़ें – 4 ग्रहों के कारण होता है प्रेमी-प्रेमिका के बीच ब्रेकअप, इन्हें मजबूत कर बचाएं अपना रिश्ता, करें ये काम

इसके अलावा अगर आप घर के लिविंग रूम की उत्तर दिशा में दीवार घड़ी लगाएंगे तो उसकी पूर्ण ऊर्जा का संचार होगा. यह प्रगति और विकास का भी संचार करती है.

– पूर्व दिशा: शास्त्रों के अनुसार पूर्व दिशा को देवराज इंद्र की दिशा भी माना जाता है. यदि आप इस दिशा में घड़ी लगाते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य में वृद्धि होती है. मुख्यतः ये दिशा शयनकक्ष और स्टडी रूम के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती है. क्योंकि यहां शैक्षणिक सफलता प्राप्त होती है.

– पश्चिम दिशा: माना जाता है कि पश्चिम दिशा जल के देवता वरुण देव को समर्पित मानी जाती है. इस दिशा में अगर आप दीवार घड़ी लगाते हैं तो यह आपकी ड्यूटी है कि आपकी घड़ी सुचारू ढ़ंग से चलती रहे क्योंकि इस जगह खराब घड़ियां शांति और स्थिरता को बाधित कर सकती हैं.

इन दिशाओं में भूलकर भी ना लगाएं घड़ी
– वास्तु के अनुसार दीवार घड़ी दक्षिण दिशा में नहीं लगानी चाहिए क्योंकि ये दिशा यम की दिशा मानी जाती है और इस दिशा में घड़ी लगाना अशुभ माना जाता है. क्योंकि इससे आपको कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें – क्या आपने भी अपने घर पर पाला है तोता? वास्तु शास्त्र के अनुसार मिट्ठू पालना शुभ या अशुभ, जानें बड़ी बात

– इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम दिशा में दीवार घड़ी लगाने से बचना चाहिए. क्योंकि ये दिशा सकारात्मक ऊर्जा को बाधित करती है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular