Monday, October 21, 2024
HomeHealthWorld Food Safety Day 2024 पर WHO ने चेताया, दूषित भोजन बन...

World Food Safety Day 2024 पर WHO ने चेताया, दूषित भोजन बन रहा है कैंसर और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का कारण

World Food Safety Day 2024: वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे हर साल 7 जून को मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं दूषित भोजन कैंसर और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों को न्योता दे रहा है. डब्ल्यूएचओ ने ‘World Food Safety Day’ पर इस बार थीम दिया है ‘अप्रत्याशित के लिए तैयार रहें. जिसका मतलब है कि अब जंक फूड,पैक्ड फूड, फास्ट फूड,प्रोसेस्ड फूड सब छोड़ने का वक्त आ गया है. अब फ्रैश और हेल्दी खाने की आदत डालिए. तब जाकर हम सबी बीमारियों से बच पाएंगे.

दूषित भोजन से हो रही है 200 से ज्यादा बीमारियां

क्या आप जानते हैं कि दूषित भोजन करने से 20% से ज्यादा कैंसर मरीजों में से इस वक्त 40 साल से कम उम्र के लोग हैं. जिसका सबसे बड़ा कारण तो आसीन जीवन शैली और खानपान में बदलाव है. अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, खराब क्वालिटी का खाना खाने से 200 से ज्यादा बीमारियों हो रही हैं. इन बीमारियों की शुरुआत मोटापा और आंत से ही रही है. जो आगे चलकर कैंसर का रूप ले रही है. इतना ही नहीं यूनाइटेड नेशन्स की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में खराब खाना खाने से 60 करोड़ लोग हर साल बीमार पड़ते हैं. वहीं इस मामले में भारत दूसरे नंबर पर है, जहां 15 लाख लोग खराब खाने से गवां देते हैं. जिसमें 40 परसेंट 5 साल से कम उम्र के बच्चे हैं.

Also Read: रोजाना खाली पेट गुड़ खाने से होने वाले 6 लाभ

खराब खाने से कौन सी बीमारी होती है?

खराब खाने से कई सारी बीमारियां हो रही हैं. उनमें से पेट में मरोड़, इनडायजेशन, कोलाइटिस, पैप्टिक अल्सर, पैंक्रियाटाइटिस, कैंसर आदि होने की संभावना सबसे अधिक होती है.

Also Read: भीगी हुई अंजीर खाने के 5 सबसे बड़े लाभ


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular