Thursday, October 17, 2024
HomeReligionचाय, पानी और च‍िड़‍िया से जुड़े 3 अचूक उपाय, द‍िलाएंगे प‍ितृ दोष...

चाय, पानी और च‍िड़‍िया से जुड़े 3 अचूक उपाय, द‍िलाएंगे प‍ितृ दोष से मुक्‍ति, अमावस्‍या पर करें प‍ितरों को खुश

Pitra Dosh Amavasya Daan: शादी-ब्‍याह हो या फिर कोई और मांगल‍िक काम, प‍ितरों की पूजा और उनकी शांति के ल‍िए अनुष्‍ठान जरूर क‍िए जाते हैं. हिंदू धर्म में पूर्वजों का बहुत महत्व दिया जाता है. उनकी आत्मा की शांति के लिए व्यक्ति श्राद्ध, पिंडदान जैसे अनुष्ठान क‍िए जाते हैं. प्रसिद्ध एस्‍ट्रोलॉजर प्रदुमन सूरी बताते हैं कि हर महीने की अमावस्या तिथि के अलावा पितृ पक्ष के 15 दिन पितरों को ही समर्पित माने जाते हैं. आज जेष्‍ठ माह की अमावस्‍या है. इस समय पितरों की आत्मा की शांति के लिए और उनका आशीर्वाद पाने के लिए श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान, दान-पुण्य आदि करना चाहिए. पितरों के नाराज होने पर पितृ दोष लगता है. पितृदोष के कारण जीवन में कई कष्टों का सामना करना पड़ता है. वहीं, कुंडली में पितृ दोष का होना भी कई समस्याएं पैदा करता है. आइए, जानते हैं पितृ दोष से निजात पाने के लिए किए जाने वाले उपाय कौन-से हैं.

पितृ दोष होने पर मिलते हैं ये संकेत

– यदि किसी जातक की कुंडली में पितृ दोष हो तो उसे अपनी जीवन में कई कष्ट झेलने पड़ते हैं. पितृ दोष के कारण शादी में भी बाधा आती है. ऐसे में विवाह में देरी होती है.
– पितृ दोष के कारण वंश वृद्धि रुक जाती है. ऐसे में संतान प्राप्ति में बाधा आती है. वहीं अगर आपको संतान की प्राप्‍त‍ि हो जाए तो संतान राह भटक कर गलत कामों में भी लग जाती है.

प‍ितरों की शांति के ल‍िए करें ये उपाय

एस्‍ट्रोलॉजर प्रदुमन सूरी बताते हैं ये बहुत ज्‍यादा चांस होता है कि आपकी कुंडली में प‍ितृ दोष हो. ऐसे में आपको उपाय जरूर करना चाहिए.
– आपको एक म‍िट्टी का पात्र लेना है. इसे अपने घर की नोर्थ-ईस्‍ट द‍िशा में रख दीज‍िए. ये च‍िड़‍िया आदि के ल‍िए पानी पीने की व्‍यवस्‍था होगी. दरअसल प‍ितृ दोष से मुक्‍ति पाने के लि‍ए कौवे की सेवा करने का बहुत महत्‍व है. आप कौवे के खाने पानी की व्‍यवस्‍था करेंगे तो इससे प‍ितृ प्रसन्न होते हैं.
– प‍ितृ दोष से मुक्‍ति का एक और उपाय ये है कि आपके परिवार में ज‍ितने भी पुरुष सदस्य हैं उन सबसे बराबर मात्रा में पैसे लें और उन पैसों का सामान खरीद कर मंदिर में दान करें. आप सभी से 10-10 रुपए भी ले सकते हैं या उससे ज्‍यादा भी. ये आपकी क्षमता पर न‍िर्भर करता है.
– आज के द‍िन आप पानी के व्यवस्था, ब्राह्मण के कपड़ों की व्यवस्था, क‍िसी मंदिर में चाय और पंड‍ितों के लि‍ए खाने की व्यवस्था जरूर करें. इससे आपके घर का प‍ितृ दोष शांत होगा. साथ ही जेष्‍ठ अमावस्‍या का सकारात्‍मक परिणाम आपको म‍िलेगा.

Tags: Astrology, Pitru Paksha, Shani Jayanti


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular