Monday, October 21, 2024
HomeHealthJamun: रोजाना जामुन का जूस पीने के 4 लाभ

Jamun: रोजाना जामुन का जूस पीने के 4 लाभ

Jamun: जामुन का सीजन शुरू हो चुका है. लोग सबसे अधिक जामुन खाना पसंद करते हैं. यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि शरीर के लिए भी काफी लाभकारी होता है. जामुन सभी को खाना चाहिए. यह हम नहीं कह रहे, बल्कि एक्सपर्ट का भी कहना होता है कि जामुन का सेवन सभी को करना चाहिए. यह डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है. चलिए डायटीशियन मोनिका जी से जानते हैं जामुन का जूस पीने से होने वाले लाभ का बारे में..

जामुन में कौन से पोषक तत्व होते हैं?

मोनिका जी बताती हैं कि जामुन में कई सारे विटामिन्स, जैसे कि विटामिन ए, सी, बी आदि पाए जाते हैं. इसके अलावा जामुन में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए जरूरी है.

हड्डियों के लिए

डायटीशियन बताती हैं कि अगर आप जामुन का जूस पीते हैं तो हड्डियां मजबूत रहेंगी. क्योंकि जामुन में कैल्शियम और विटामिन के होता है जो हड्डियों की मजबूती में अहम भूमिका निभाता है. अगर किसी को हड्डियों से संबंधित समस्या है तो उसे रोजाना एक प्लेट जामुन खाना चाहिए या फिर जामुन का जूस भी आप पी सकते हैं.

दिल को रखें दुरुस्त

जामुन का जूस अगर आप रोजाना पीते हैं तो इससे आपका दिल दुरुस्त रहेगा. क्योंकि जामुन में पोटैशियम पाया जाता है जो दिल के लिए काफी लाभकारी होता है. अगर आप जामुन का जूस नहीं पी पा रहे हैं तो रोजाना एक प्लेट जामुन भी खा सकते हैं जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

Also Read: शरीर में तेजी से खून बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड्स

डायबिटीज में

जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उन्हें जामुन का जूस पीना चाहिए. क्योंकि जामुन में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में मदद करता है. अगर आपको ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखन है तो रोजाना एक गिलास जामुन का जूस पिएं. जामुन डायबिटीज के मरीजों के लिए अमृत है.

आंखों के लिए

जामुन का जूस आंखों के लिए काफी फायदेमंद रहता है. क्योंकि जामुन में विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है. अगर आप रोजाना एक गिलास जामुन का जूस पीते हैं तो आंखों की रोशनी बढ़ेगी.

Also Read: भीगी हुई अंजीर खाने के 5 सबसे बड़े लाभ


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular