Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessStock Market: चुनाव के नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल

Stock Market: चुनाव के नतीजे तय करेंगे बाजार की चाल

Stock Market: 18वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव के बाद 4 जून 2024 को मतगणना है. इसके शुरुआती रुझान आने के साथ बाजार की चाल तय हो जाएगी. हालांकि, एग्जिट पोल में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के तीसरी बार सत्तारूढ़ होने के अनुमान के आधार पर सोमवार को बाजार ने ऑल-टाइम हाई के साथ शुरुआत की थी और ऑल-टाइम हाई पर बंद भी हुआ था. उम्मीद यह की जा रही है कि चुनाव के नतीजों के दिन भी बाजार में तेजी रह सकती है.

ऑल-टाइम हाई पर बाजार

एग्जिट पोल के बाद सोमवार को स्थानीय शेयर बाजार में चौतरफा लिवाली से बीएसई सेंसेक्स 2,500 से अधिक अंक की छलांग लगाकर अपने अबतक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 733 अंक के उछाल के साथ नये शिखर पर बंद हुआ. शनिवार को एग्जिट पोल में भाजपा नीत एनडीए सरकार की बड़ी जीत के अनुमान के बाद बाजार में यह तेजी आई है. तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 2,507.47 अंक यानी 3.39 प्रतिशत उछलकर रिकॉर्ड 76,468.78 अंक पर बंद हुआ. यह पिछले तीन साल में एक दिन में सबसे बड़ी तेजी है. कारोबार के दौरान सूचकांक एक समय 2,777.58 अंक चढ़कर रिकॉर्ड 76,738.89 अंक तक चला गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 733.20 अंक यानी 3.25 प्रतिशत उछलकर अपने अबतक के सर्वोच्च स्तर 23,263.90 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 808 अंक यानी 3.58 प्रतिशत चढ़कर रिकॉर्ड 23,338.70 अंक पर पहुंच गया था.

बैंकिंग, रक्षा, ऑटो, ऊर्जा और तेल क्षेत्र पर निवेशकों की नजर

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, एनडीए सरकार को तीसरी बार आने की उम्मीद में सोमवार को बैंकिंग, रक्षा, ऑटो, तेल और ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में तेज बढ़त देखी गई. उम्मीद है कि मंगलवार को भी इन शेयरों में बढ़त देखने को मिल सकती है. सोमवार को जिन कंपनियों के शेयरों में तेज बढ़त देखी गई, उनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), अदाणी ग्रुप, अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणी पोर्ट्स, अदाणी पावर, लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, बिजली कंपनियों, तेल, ऊर्जा, पूंजीगत वस्तुओं और रियल्टी कंपनियों के शेयर शामिल हैं. मंगलवार को निवेशकों की नजर इन्हीं शेयरों पर टिकी रह सकती है.

Repo Rate: लोन सस्ता या महंगा करेगा आरबीआई, रेपो रेट पर फैसला 7 जून को

निवेशकों में दिख रहा उत्साह

शनिवार को आए एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता संभालने का अनुमान लगाया गया है. भाजपा नीत एनडीए सरकार के भारी बहुमत के साथ लोकसभा चुनाव जीत सकती है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी का कहना है कि सोमवार को निफ्टी का तीन साल में यह सबसे अच्छा सत्र था. निवेशक एग्जिट पोल के साथ-साथ चौथी तिमाही की बेहतर आर्थिक वृद्धि दर के आंकड़े से भी उत्साहित हैं. वहीं, सैमको म्यूचुअल फंड में कोष प्रबंध और इक्विटी शोध प्रमुख पारस मतालिया का कहना है कि बाजार में तेजी आने का बड़ा का कारण एग्जिट पोल है, जिसमें भाजपा नीति एनडीए के सत्ता में लौटने की बात कही गई है. एनडीए सरकार के ज्यादा सीट जीतने का मतलब है कि नीतिगत स्तर पर निरंतरता बनी रहेगी.

Gold-Silver Price: मतगणना के दिन गोल्ड 200 तो चांदी 800 रुपये सस्ता


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular