Thursday, October 17, 2024
HomeSportsT20 World Cup 2024: पहली बार टी20 विश्व कप खेलेगी ये टीमें

T20 World Cup 2024: पहली बार टी20 विश्व कप खेलेगी ये टीमें

T20 World Cup 2024 की शुरुआत 1 जून यानी आज से हो गई. इस बार टूर्नामेंट कइ मेजबनी अमेरिका और वेस्टइंडीज ने की है. अभियान की शुरुआत अमेरिका और कनाडा के मैच के साथ हो रहा है. जो डलास में खेला जाएगा. समय में अंतर की वजह से भारत में ये मुकाबला 2 जून को खेला जाएगा. भारतीय समयानुसार टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 2 जून को सुबह 5:30 बजे अमेरिका और कनाडा मैच में टॉस के साथ होगा. भारत के लिए खुशी की बात ये हैं कि भारतीय टीम के सभी मुकाबला रात में खेले जाएंगे. इस बार टूर्नामेंट में कुल 20 टीमों ने भाग लिया है. जिसे चार ग्रुप में बांटा गया है. भारतीय टीम ग्रुप ए में है. इस बार तीन नई टीमें भी जुड़ी हैं, जो टूर्नामेंट में डेब्यू करेंगी. ये टीमें हैं युगांडा, मेजबान टीम अमेरिका और कनाडा. तो चलिए जानते हैं इन टीमों के बारे में.

T20 World Cup 2024: पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलेगी टीम युगांडा

ये पहली बार है जब युगांडा की टीम ने टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है. अफ्रीका में खेले गए क्वालीफायर मुकाबले में युगांडा ने रवांडा को 9 विकेट से हराकर टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया था. युगांडा ने ज़िम्बाब्वे को हराकर बड़ा उलटफेर भी किया था. युगांडा दुनिया के कुछ सबसे गरीब देशों में आता है. देश की ज़्यादातर आबादी झुग्गी झोपड़ियों में रहती है. ऐसे में टीम के लिए इतने बड़े मंच पर खेलने वाकई बड़ी बात होगी. युगांडा को ग्रुप ‘सी’ में जगह दी गई है.

T20 World Cup 2024: मेजबान टीम अमेरिका

ये पहली बार है जब टी20 विश्व कप का आयोजन अमेरिका में किया जा रहा है और नियम के अनुसार जो देश टूर्नामेंट की मेजबानी करता है. वह स्वतः टूर्नामेंट में क्वालीफाई माना जाता है. अमेरिका में क्रिकेट को बड़ावा देने के लिए देश को मेजबान बनाया गया है. टीम इंडिया सभी लीग मैच अमेरिका में ही खेलेगी. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला अमेरिका और कनाडा के बीच खेला जाएगा. अमेरिका टूर्नामेंट के ग्रुप ‘ए’ में मौजूद है.

T20 World Cup 2024: चार बार वनडे वर्ल्ड कप खेल चुकी टीम कनाडा

कनाडा टीम भी पहली बार टी20 विश्व कप में भाग ले रही है. कनाडा को टूर्नामेंट के लिए ग्रुप ‘ए’ में रखा गया है. ग्रुप ‘ए’ में कनाडा के अलावा भारत, पाकिस्तान, अमेरिका और आयरलैंड मौजूद है. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला कनाडा और अमेरिका में खेला जाएगा. दोनों के बीच यह भिड़ंत डलास में होगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कनाडा पहले भी बड़ी मंच पर खेल चुकी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कनाडा क्रिकेट टीम चार बार वनडे वर्ल्ड कप का हिस्सा बन चुकी है.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular