Sunday, October 20, 2024
HomeReligionबेडरूम को अशुभ बना देती हैं ये 4 चीजें, नहीं सुधारा तो...

बेडरूम को अशुभ बना देती हैं ये 4 चीजें, नहीं सुधारा तो झगड़ते रहेंगे पति-पत्नी, देवघर के आचार्य से जानें प्रभाव

देवघर: अगर आपके यहां भी पति-पत्नी में तकरार हो रही है या बेडरूम में जाते ही किसी बात पर बहस हो जा रही है तो इसका कारण कमरे में रखी कुछ चीजें भी हो सकती हैं. दरअसल, बेडरूम में अच्छा माहौल न होने पर सिर्फ नींद में खलल ही नहीं, रिश्तों में भी दरार आने लगती है. कभी-कभी हालात ऐसे भी बन जाते हैं कि कोई बड़ी वजह न होने के बावजूद पति-पत्नी में तकरार हो जाती है. ऐसे में बेडरूम के वास्तु दोष को कैसे पहचानें और क्या उपाय करें… आइए जानते हैं.

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने Local 18 को बताया कि हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का खास महत्व है. वास्तु दोष होने से मानव जीवन प्रभावित होता है. सौभाग्य दुर्भाग्य में बदल जाता है. वहीं, वास्तु दोष आपके जीवन में तनाव और दूरियां ला सकता है. वास्तु शास्त्र किसी भी स्थान के पंचतत्व को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिसका सीधा असर सेहत, धन और रिश्तों पर पड़ता है. पति-पत्नी के मजबूत रिश्ते में जितना जरूरी व्यवहार में सादगी है, उतना ही जरूरी बेडरूम का वास्तु भी है.

वास्तु दोष बड़ा कारण
यदि किसी पति-पत्नी के बेडरूम में वास्तु दोष हुआ तो दोनों में प्यार होने के बावजूद अक्सर लड़ाई-झगड़ा देखने को मिल जाएगा. कुछ ऐसी छोटी चीजें घट जाएंगी, जिससे बहस की स्थिति बन जाएगी. क्योंकि, बेडरूम में वास्तु दोष की वजह से हमेशा नकारात्मक ऊर्जा रहती है, जो मन में विकार लाने का काम करती है और इसके परिणाम स्वरूप विवाद होता है. ऐसे में बेडरूम के वास्तु को नियंत्रित जरूर करें.

बेडरूम मे इन 4 चीजों पर रखें ध्यान

1. ऐसी हो पलंग की दिशा
जिस बेड पर आप सोते हैं, उस बेड की दिशा सही होनी चाहिए. बेड हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में होनी चाहिए. सोते टाइम आपका सिर हमेशा पूर्व और दक्षिण की दिशा में होना चाहिए. ऐसे में आपका पैर पश्चिम या उत्तर की दिशा में होगा. वहीं, पश्चिम और उत्तर की दिशा में सिर रखकर बिल्कुल भी न सोएं, नहीं तो हमेशा पति-पत्नी के बीच खटपट होती रहेगी और शारीरिक रूप से भी आप परेशान होंगे.

2. इस तरह न रखा हो शीशा
जिस बेडरूम में आप सोते हैं, उसमें ध्यान देने की जरूरत है कि आपके शरीर खासकर पेट पर शीशे की सीधी परछाई ना पड़े, यानी सोते समय आपकी छवि शीशे में न दिखाई दे. अगर ऐसा है तो तुरंत कमरे में रखे शीशे का स्थान बदल दें या बेडरूम से शीशा हटा दें. नहीं तो पति पत्नी के बीच हमेशा झगड़े होते रहेंगे और इसका असर संतान प्राप्ति पर भी हो सकता है.

3. लाइट्स का रखें ध्यान
बेडरूम की रोशनी पर खास ध्यान देने की जरूरत है. ज्यादा रोशनी आपके जीवन को प्रभावित कर सकती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार शयनकक्ष में हल्की रोशनी रहने से पति-पत्नी के बीच संबंध में मधुरता आती है.

4. कमरे का कलर
पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन पर कमरे में रंग की वजह से सीधा असर पड़ता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कमरे में हल्का रंग होने से जैसे गुलाबी, भूरा, पीला वैवाहिक जीवन में मधुरता लाता है. कमरे में अगर चटक और गहरा रंग लगाते हैं तो उस वातावरण में अशांति होती है, वैवाहिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

Tags: Astrology, Deoghar news, Home Remedies, Local18, Vastu tips

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular