Saturday, October 19, 2024
HomeReligionघर में आने वाले हैं लड्डू गोपाल? पहले से कर लें तैयारी,...

घर में आने वाले हैं लड्डू गोपाल? पहले से कर लें तैयारी, 3 खास बातों का रखें ख्याल

हाइलाइट्स

तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है.धार्मिक ग्रंथों के अनुसार लड्डू गोपाल भगवान विष्णु का ही रूप हैं.

Laddu Gopal Lane se Pehle Kya Karen : हिन्दू धर्म शास्त्रों में लड्डू गोपाल को घर में स्थापित करने के कुछ नियम बताए गए हैं. इसके अलावा धर्म शास्त्रों में लड्डू गोपाल को घर में लाने से पहले किन चीज़ों को हटा देना चाहिए? इस बात का उल्लेख भी किया गया है. लड्डू गोपाल भगवान कृष्ण का बाल रूप है. तो चलिए जानते हैं कि लड्डू गोपाल को घर में स्थापित करने से पहले घर से कौन सी वस्तुओं को हटा देना चाहिए? इस बारे में अधिक जानकारी दे रहे हैं दिल्ली निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित आलोक पाण्ड्या.

1. घर से हटा दें तामसिक पदार्थ
यदि कोई व्यक्ति अपने घर में लड्डू गोपाल की स्थापना करना चाह रहा है तो उसे सबसे पहले अपने घर से तामसिक पदार्थ जैसे मांसाहार का सामान, लहसुन, प्याज़, शराब, सिगरेट आदि चीज़ों को हटा देना चाहिए. धर्म शास्त्रों के अनुसार, जिन घरों में ये वस्तुएं होती हैं, वहां लड्डू गोपाल का वास नहीं होता है.

यह भी पढ़ें – घर में रखा है लकड़ी का मंदिर? वास्तु के इन नियमों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, 5 बातों का रखें ख्याल

2. घर से बहार करें चमड़े से बनी चीजें
यदि आप भी लड्डू गोपाल की स्थापना अपने घर में करने की सोच रहे हैं तो भूलकर भी अपने घर में चमड़े से बनी वस्तुओं को न रखें और न ही किसी भी प्रकार से इनका उपयोग करें. चमड़े को हिंदू धर्म में अशुद्ध माना जाता है. चमड़ा जिस घर में होता है, वहां दैवीय कृपा रुक जाती है और वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है.

यह भी पढ़ें – घर की किस दिशा में लगा है कटहल का पेड़? हर एक दिशा का अलग है महत्व, जानें इससे होने वाले फायदे

3. घर से निकालें तुलसी का ऐसा पौधा
तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है और वे भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार लड्डू गोपाल भगवान विष्णु का ही रूप हैं. ऐसे में यदि आप लड्डू गोपाल की स्थापना घर में करने जा रहे हैं तो घर से तुलसी का मुरझाया हुआ या सूखा हुआ पौधा तुरंत बाहर कर दें. लड्डू गोपाल की स्थापना करने के बाद आप नया तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. ऐसा करने से ही घर में शुभता आती है और घर का वातावरण सकारात्मक बना रहता है.

Tags: Dharma Aastha


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular