Saturday, October 19, 2024
HomeHealthICMR ने Pregnant महिलाओं के लिए जारी किया गाइडलाइंस, जानिए प्रेग्नेंसी में...

ICMR ने Pregnant महिलाओं के लिए जारी किया गाइडलाइंस, जानिए प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए?

ICMR: प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. क्योंकि सही आहार न लेने के कारण महिलाओं को कई सारी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. इस कड़ी में ICMR ने गर्भवती महिलाओं के खानपान और जीवनशैली को लेकर कुछ गाइडलाइंस जारी किया है. चलिए जानते हैं प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए?

बैलेंस्ड डाइट

प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेने की जरूरत होती है. क्योंकि मां और गर्भ में पल रहे बच्चों को पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसलिए उन्हें बैलेंस्ड डाइट की आवश्‍यकता होती है. पोषक तत्‍वों, विटामिन और धूप लेना भी जरूरी होता है.

प्रेग्‍नेंसी में क्‍या खाना चाहिए?

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन बी12, आयोडीन और पॉली अनसैचुरेटिड फैटी एसिड वाले चीजों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को आयरन और फोलिक एसिड भी आवश्‍यक होती है. विटामिन बी12 के लिए योगर्ट और दही को आप अपने डाइट में शामिल कर सकती हैं. अगर आप शाकाहारी हैं, तो हरी पत्तेदार सब्जियों, बीज और नट्स को अपने डाइट में शामिल कर सकती हैं.

Also Read: विटामिन बी 12 के लिए बेस्ट फूड्स, डायटीशियन से जानिए

मिनरल्‍स और विटामिन

प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं को बींस, मौसमी सब्जियों, फल और विटामिन लें. बींस, ड्राई फ्रूट्स और फ्लेश फूड्स से आयरन मिलता है. इसके अलावा आप अमरूद, संतरे, दूध आदि को भी अपने डाइट में शामिल कर सकती है. इससे भी आपको विटामिन सी, कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है.

अनाज करें शामिल

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपने डाइट में अनाज को भी शामिल करना चाहिए. इसलिए आपको दाल खाएं. इसमें प्रोटीन, फाइबर और माइक्रोन्‍यूट्रिएंट भी मिल जाते हैं. इसके अलावा आप नट्स, ऑयल, सीड्स और सीफूड भी अपने डाइट में शामिल कर सकती हैं.

Also Read: जानिए गर्मी में यूरिन इन्फेक्शन का 5 आयुर्वेदिक घरेलू इलाज


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular