Sunday, October 20, 2024
HomeReligionBuddha Purnima 2024: घर परिवार में सुख शांति के लिए बुद्ध पूर्णिमा...

Buddha Purnima 2024: घर परिवार में सुख शांति के लिए बुद्ध पूर्णिमा के दिन करें इन चीजों की खरीदारी और उपाय

Buddha Purnima 2024: वैशाख पूर्णिमा 23 मई 2024 दिन गुरुवार को है, इस दिन धर्म-कर्म के कार्य करने वालों को कभी धन की कमी नहीं होती है. बुद्ध पूर्णिमा बौद्ध धर्म का महत्वपूर्ण त्योहार है. बुद्ध पूर्णिमा पूरे भारत में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. बुद्ध पूर्णिमा वैशाख मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार इसी दिन गौतम बुद्ध ने भगवान विष्णु के अवतार के रूप मे जन्म लिया था और इसी तिथि पर उन्हें ज्ञान की भी प्राप्ति हुई थी.

बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु के 9वें अवतार गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था, इसी दिन गौतम बुद्ध को ज्ञान और मोक्ष की प्राप्ति हुई थी. इसके साथ ही यह दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन कुछ ज्योतिष उपायों को करना बेहद शुभ मा जाता है. ऐसा करने से धन की समस्या से छुटकारा मिलता है और घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. आइए जानते है कि इस दिन किन चीजों की खरीदारी करना शुभ रहेगा.

इन चीजों को खरीदना होगा शुभ

  • बुद्ध पूर्णिमा पर आप भगवान बुद्ध की मूर्ति खरीद कर अपने घर ला सकते हैं.
  • वैशाख पूर्णिमा होने की वजह से आप इस दिन कौड़ी खरीदकर घर ला सकते हैं
  • कौड़ी मां लक्ष्मी को ये बहुत प्रिय है, इसे घर में रखने पर धन-धान्य में वृद्धि होती है.
  • पूर्णिमा के दिन गुलाबी या लाल रंग के कपड़े खरीदना शुभ रहता है.
  • बुद्ध पूर्णिमा पर चांदी का सिक्का खरीदना शुभ होता है.
  • बुद्ध पूर्णिमा के दिन पीतल का हाथी खरीदने पर दरिद्रता दूर हो जाती है और घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है.

बुद्ध पूर्णिमा पर किन चीजों का दान करना चाहिए?

वैशाख पूर्णिमा तिथि बहुत ही शुभ होती है. इस दिन आप पंखा, जल से भरा मिट्टी का घड़ा, चप्पल, छतरी, अनाज, फल, आदि का दान कर सकते हैं.

Also Read: Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा कब है? जानें सही डेट शुभ मुहूर्त-पूजा विधि और इस दिन का महत्व

चंद्रदेव को ऐसे दें अर्घ्य
बुद्ध पूर्णिमा की रात चंद्रदेव को दूध में चावल और चीनी मिलाकर अर्घ्य दें. धन संबंधित समस्याएं दूर करने के लिए कौड़ियां भी अर्पित करें.

पीली कौड़ियों से करें खास उपाय
वैशाख पूर्णिमा के दिन 11 पीली कौड़ियों को खरीदकर मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें. फिर इन कौड़ियों को एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन के स्थान पर रख दें. ऐसा करने से धन और अन्न का भंडार सदैव भरा रहता है.

बुद्ध पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय
बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और मा लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करें, इस दौरान चांदी के सिक्के का उपयोग जरूर करें. कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है.

पीपल पेड़ से जुड़ा खास उपाय
पीपल के पेड़ की पूजा करें. पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने पर कुंडली में ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है. सफलता के योग बनते हैं इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है.

झाड़ू का दान करें
बुद्ध पूर्णिमा के दिन झाड़ू का दान करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. आसपास की नकारात्मकता दूर होती है और धन-समृद्धि में वृद्धि होती है.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular