Saturday, October 19, 2024
HomeHealthMigraine Home Remedies: माइग्रेन ठीक करने वाले 3 खाद्य पदार्थ

Migraine Home Remedies: माइग्रेन ठीक करने वाले 3 खाद्य पदार्थ

Migraine Home Remedies: माइग्रेन आज के समय में एक गंभीर समस्या बना हुआ है. इसमें सिर में असहनीय दर्द होता है. यह दर्द इतना भायनक होता है कि बर्दाश्त करना भी मुश्किल हो जाता है. सिर मालिश करने के बाद भी माइग्रेन का दर्द सही नहीं होता है. इसमें खाना-पीना भी असंभव हो जाता है. अगर आपके सिर में भी दर्द बना रहता है तो आज हम आपको इस लेख के जरिए जानेंगे माइग्रेन के लिए आयुर्वेदिक उपाय…

हर्बल चाय

माइग्रेन से निजात चाहिए तो हर्बल चाय पीना शुरू कर दें. इसे बनाने के लिए1 गिलास पानी लें. और उसमें आधा चम्मच अजवाइन डालें. इसके बाद 1 इलायची दरदरी कुटी हुई लें. 1 चम्मच जीरा लें, 1 बड़ा चम्मच धनिये के बीज लें और 5 पुदीने की पत्तियां लें. सभी को उबाल लें और फिर इसे पिएं. इससे माइग्रेन शांत होगा.

भीगी हुई किशमिश का सेवन करें

माइग्रेन को शांत करना है तो किशमिश का सेवन करें. इसके लिए रातभर कम से कम 20 किशमिश को भिगोकर रख दें. सुबह इसे खाएं. कम से कम 12 सप्ताह तक इसे खाते रहे. यह बढ़े हुए वात के साथ-साथ शरीर में अतिरिक्त पित्त को कम करता है और माइग्रेन को कम करने में अहम भूमिका निभाता है.

Also Read: पाचन, वजन और हाई बीपी को कंट्रोल में रखता है जीरा का पानी, जानिए पूरी डिटेल

Also Read: इन आयुर्वेदिक तरीकों से दूर हो सकती हैं आयरन की कमी

गाय का घी

माइग्रेन से निजात चाहिए तो गाय का घी बेस्ट रहेगा. इसके लिए भोजन में रोटी पर, चावल में या घी में सब्ज़ियाँ भूनकर सेवन करें. इसके अलावा सोते समय दूध के साथ ले सकते हैं. माइग्रेन के लिए कुछ जड़ी-बूटियां जैसे ब्राह्मी, शंखपुष्पी, यष्टिमधु आदि को घी के साथ लिया जा सकता है. यह माइग्रेन से छुटकारा दिलने में मदद करता है.

Disclaimer: इस खबर में बताए गए टिप्स, तरीकों की प्रभात खबर पुष्टि नहीं करता है. इसे केवल एक सुझाव की तरह ले सकते हैं. कोई भी उपचार लेने से पहले डॉक्टर्स से संपर्क करें…


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular