Friday, October 18, 2024
HomeReligionअक्षय तृतीया पर करें यह उपाय, पूरे साल नहीं होगी अन्न की...

अक्षय तृतीया पर करें यह उपाय, पूरे साल नहीं होगी अन्न की कमी! जानें मां अन्नपूर्णा को कैसे मिला अक्षय पात्र?

इस साल अक्षय तृतीया 10 मई शुक्रवार के दिन है. वैशाख शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया होती है. इस बार वैशाख शुक्ल तृतीया तिथि 10 मई शुक्रवार को प्राप्त हो रही है. महर्षि पाराशर ज्योतिष संस्थान “ट्रस्ट” के ज्योतिषाचार्य पं.राकेश पाण्डेय के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन सिद्धि योग और रोहिणी नक्षत्र प्राप्त हो रहा है, वहीं मध्याह्न काल में चंद्रमा वृषभ राशि में रहेंगे. अक्षय तृतीया के ​दिन मां अन्नपूर्णा की पूजा करते हैं. उनकी कृपा से घर धन-धान्य से भर जाता है. अक्षय तृतीया के अवसर पर आप एक आसान उपाय कर सकते हैं, जिससे पूरे साल आपके घर में अन्न की कमी नहीं होगी. अक्षय तृतीया का संबंध अक्षय पात्र और मां अन्नपूर्णा से है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

अक्षय तृतीया पर दान करें ये वस्तुएं
अक्षय तृतीया के दिन समुद्र में स्नान करने का महत्व बताया गया है. अक्षय तृतीया को दोपहर के समय में मिठाई, फल, सत्तू, जल, चीनी, पंखा आदि वस्तुओं का दान करना चाहिए. इससे पुण्य की प्राप्ति होती है, जिसका कभी अंत नहीं होता है. वह हमेशा अक्षय रहता है.

ये भी पढ़ें: अक्षय तृतीया के दिन इन 3 राशिवालों पर बरसेगी लक्ष्मी कृपा! नई प्रॉपर्टी, धन प्राप्ति, बड़ी बिजनेस डील का योग

पूरे दिन है स्वयंसिद्ध अबूझ मुहूर्त
अक्षय तृतीया के अवसर पर आप कोई भी शुभ कार्य कर सकते हैं, जिसके लिए पंचांग देखने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि पूरे दिन स्वयंसिद्ध अबूझ मुहूर्त होता है. हालांकि इस साल की अक्षय तृतीया पर विवाह नहीं हो पाएगा क्योंकि शुक्र और गुरु अस्त हैं.

अक्षय तृतीया का मां अन्नपूर्णा और अक्षय पात्र से संबंध
ज्योतिषाचार्य पाण्डेय बताते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन मां आदिशक्ति को बाल्यकाल में कुछ ऋषियों से अक्षय पात्र प्राप्त हुआ था. उन्होंने देवी को आशीर्वाद दिया था कि अक्षय पात्र में जो भी अन्न रखा जाएगा, वह कभी खत्म नहीं होगा. भगवान शिव ने धरती पर जीवों के पोषण के लिए मां अन्नपूर्णा से भिक्षा मांगी थी, तब उन्होंने उनको अन्न दान किया था, जिससे भी के प्राण बचे. मां अन्नपूर्णा को देवी पार्वती का स्वरूप मानते हैं.

ये भी पढ़ें: कल होगा बुध गोचर, 4 राशिवालों की बढ़ सकती है टेंशन, गुप्त शत्रु होंगे हावी, षडयंत्र, धन संकट करेगा परेशान!

अक्षय तृतीया का उपाय, अन्न से भरा रहेगा घर
अक्षय तृतीया के दिन आप पीतल के एक बर्तन में गाय का दूध रख लें और उसमें चावल, शक्कर डालकर खीर बना लें. उसके बाद मां अन्नपूर्णा को उस खीर का भोग लगाएं. फिर घर के लोगों को प्रसाद स्वरूप दें. बाद में उस बर्तन में गेहूं या चावल भरकर रख दें. उसे खाली न करें. इस उपाय से आपके घर में पूरे साल अन्न की कमी नहीं होगी. परिवार में सुख और शांति होगी.

अक्षय तृतीया का महत्व
अक्षय तृतीया के दिन कोई भी प्रॉपर्टी, आभूषण, कीमती वस्तुओं आदि की खरीदारी करना शुभ फलदायी होता है. इस दिन आप जो भी कार्य करेंगे, उसका शुभ फल प्राप्त होगा. वैशाख शुक्ल तृतीया के दिन ही परशुराम जयंती मनाई जयंती है. इस दिन भगवान विष्णु ने अपना परशुराम अवतार लिया था.

Tags: Akshaya Tritiya, Astrology, Dharma Aastha


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular