Sunday, October 20, 2024
HomeReligionVaishakh Purnima 2024 पर जरूर करें ये काम

Vaishakh Purnima 2024 पर जरूर करें ये काम

Vaishakh Purnima 2024: वैशाख पूर्णिमा, हिंदू धर्म के अनुष्ठान कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण तिथि है, जो भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है. यह महीना नए जीवन, सकारात्मक ऊर्जा और आध्यात्मिक जागरण का प्रतीक है. कहा जाता है कि सुदामा ने भी इसी दिन व्रत रखा था. इसी वजह से दरिद्रता दूर हो गई थी. आप भी इस दिन कुछ उपाय कर आर्थिक परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

पवित्र स्नान: इस दिन गंगा स्नान करना अत्यंत शुभ माना जाता है. यदि गंगा नदी तक पहुंच संभव न हो, तो घर पर ही गंगाजल से स्नान करना भी पवित्र माना जाता है.

Nirjala Ekadashi 2024: इस दिन रखा जाएगा निर्जला एकादशी का व्रत, जानें मुहूर्त, विधि और धार्मिक महत्व

व्रत और पूजा: वैशाख पूर्णिमा के दिन निर्जला, फलाहारी या सात्विक व्रत रखने का विधान है. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा, दीपदान, मंत्र जाप और आरती इस दिन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.

दान: दान-पुण्य करना इस दिन का विशेष महत्व रखता है. गरीबों, जरूरतमंदों और ब्राह्मणों को भोजन, वस्त्र, और दान-दक्षिणा देना पुण्यकारी माना जाता है.

ग्रहों की स्थिति: इस वर्ष वैशाख पूर्णिमा के दिन शिव योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, गजकेसरी राजयोग, शुक्रआदित्य राजयोग, और गुरु आदित्य राजयोग का संयोग बन रहा है, जो इस दिन को अत्यंत शुभ और फलदायी बनाता है.

चंद्रमा का प्रभाव: पूर्णिमा तिथि के दिन चंद्रमा अपनी पूर्ण चमक में होता है, जिसका सकारात्मक प्रभाव मन, मस्तिष्क और आध्यात्मिक चेतना पर पड़ता है.

आत्म-शोध: वैशाख पूर्णिमा आत्म-शोध और आत्म-मंथन का अवसर प्रदान करती है. व्रत, पूजा, ध्यान और मंत्र जाप के माध्यम से व्यक्ति अपनी आत्मा से जुड़ सकता है और जीवन के उद्देश्य को समझने का प्रयास कर सकता है.

नकारात्मकता का त्याग: यह दिन नकारात्मक विचारों, भावनाओं और आदतों से मुक्ति पाने का भी अवसर है. क्षमा, दया और करुणा के माध्यम से व्यक्ति अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकता है.

आध्यात्मिक उन्नति: वैशाख पूर्णिमा आध्यात्मिक उन्नति के लिए अनुकूल अवधि मानी जाती है. इस दिन किए गए जप, ध्यान, और आध्यात्मिक अभ्यास व्यक्ति को आध्यात्मिक मार्ग पर आगे बढ़ने में मदद करते हैं.

जन्मकुंडली से सम्बंधित किसी भी तरह से जानकारी प्राप्त करने हेतु दिए गए नंबर पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते है .

ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा
ज्योतिष वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ
8080426594/9545290847


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular