Friday, October 18, 2024
HomeWorldPulitzer Prize 2024 : पुलित्जर पुरस्कारों की घोषणा

Pulitzer Prize 2024 : पुलित्जर पुरस्कारों की घोषणा

Pulitzer Prize 2024 : पुलित्जर पुरस्कार 2024 के विजेताओं की घोषणा कर दी गयी है. अमेरिका में कोलंबिया विश्वविद्यालय ने पुलित्जर पुरस्कार बोर्ड की सिफारिशों पर कई कैटेगरी में विजेताओं के नाम जारी किये हैं. यह पुरस्कार 15 पत्रकारिता श्रेणियों और आठ कला श्रेणियों में दिए गए हैं, जिनमें किताबें, संगीत और थिएटर शामिल हैं,पुलित्जर पुरस्कार अमेरिका का एक प्रमुख पुरस्कार है, जो पत्रकारिता, साहित्य एवं संगीत रचना के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करनेवालों को दिया जाता है. इसकी शुरुआत 1917 में की गयी थी.

न्यूयॉर्क टाइम्स से लेकर रॉयटर्स तक ने जीता अवार्ड

अमेरिका के समाचार पत्र ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ और ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ को वर्ष 2023 में गाजा में युद्ध से लेकर बंदूक हिंसा जैसी घटनाओं पर उल्लेखनीय कार्य के लिए तीन श्रेणियों में प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. इसके अलावा समाचार एजेंसी ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ ने अमेरिका में वैश्विक स्तर पर प्रवासियों के आवागमन की कवरेज के लिए फीचर फोटोग्राफी श्रेणी में पुलित्जर पुरस्कार जीता है. ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ को हमास की ओर से पिछले साल सात अक्तूबर में इजराइल पर किये गये हमले और उसके बाद की परिस्थितियों को लेकर की गयी उल्लेखनीय पत्रकारिता के लिए दो पुलित्जर पुरस्कार और एक विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स को फोटोग्राफी की श्रेणी में पुलित्जर पुरस्कार दिया गया है. ‘प्रोपब्लिका’ ने प्रतिष्ठित लोक सेवा (पब्लिक सर्विस) पुरस्कार जीता है. उसे अमेरिकी उच्चतम न्यायालय पर की गयी खबरों के लिए इस पुरस्कार से नवाजा गया है, जिनमें अरबपतियों द्वारा न्यायाधीशों को महंगे उपहार और विलासितापूर्ण यात्राओं के उठाये गये खर्च का खुलासा किया गया था.

साहित्य के लिए भी कई लेखकों को मिला सम्मान

फिक्शन में जेने ऐनी फिलिप्स की ‘नाइट वॉच’ को, जो गृह युद्ध के बाद वेस्ट वर्जीनिया की शरण में स्थापित एक मनोरंजक मां-बेटी की गाथा है, साहित्य के लिए पुलित्जर पुरस्कार मिला है. नाटक का पुरस्कार एबोनी बूथ के ‘प्राइमरी ट्रस्ट’ को दिया गया, जो एक किताब की दुकान के कर्मचारी की नौकरी खोने के बाद की अप्रत्याशित यात्रा के बारे में एक सम्मोहक कहानी है. कविता के लिए ब्रेंडन सोम को उनकी किताब ट्रिपास के लिए साल 2024 का यह सम्मान मिला है. नाथन थ्रॉल की ए डे इन द लाइफ ऑफ अबेद सलामा: एनाटॉमी ऑफ ए जेरूसलम ट्रेजेडी ने सामान्य नॉनफिक्शन के लिए पुरस्कार जीता और जैकलिन जोन्स को नो राइट टू एन ऑनेस्ट लिविंग: द स्ट्रगल्स ऑफ बोस्टन्स ब्लैक वर्कर्स इन द सिविल वॉर एरा के लिए इतिहास का पुलित्जर पुरस्कार मिला है.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular