Monday, October 21, 2024
HomeHealthVitamin D: विटामिन डी के लिए क्या खाये, डायटीशियन से जानिए

Vitamin D: विटामिन डी के लिए क्या खाये, डायटीशियन से जानिए

Vitamin D: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. इसलिए कहा जाता है कि सुबह की पहली धूप में सभी को बैठना चाहिए. क्योंकि यह विटामिन डी का सबसे अच्छा माध्यम है. हालांकि इन दिनों गर्मी के कारण लोग धूप में बैठना असंभव हो गया है. इसलिए आप अपने डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर विटामिन डी की पूर्ति कर सकते हैं. आज हम डायटीशियन मोनिका जी से जानेंगे विटामिन डी के लिए क्या खाये…

फैटी फिश खाना शुरू कर दें

डायटीशियन मोनिका बताती हैं कि अगर किसी के शरीर में विटामिन डी की कमी है तो उसे अपने डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरी होती हैं. क्योंकि इससे हमारे शरीर में कई सारी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप नॉनवेज हैं तो फैटी फिश को अपने डाइट में शामिल करें. इसमें आप साल्मन, ट्यूना, मैकेरल और सार्डिन को शामिल कर सकते हैं. इसमें विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है.

मशरूम खाएं

विटामिन डी की कमी की पूर्ति करना है तो मशरूम खाना शुरू कर दें. क्योंकि यह विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है. आप चाहे तो तो मशरूम का सूप बनाकर पी सकते हैं या फिर इसे सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते है.

Also Read: क्या डायबिटीज के मरीज तरबूज खा सकते हैं! जानिए क्या बताया डायटीशियन ने

अंडा खाएं

विटामिन डी चाहिए तो आप अपने डाइट में अंडा खाना शुरू कर दें. आप चाहे तो ब्रेकफास्ट में इसे खा सकते हैं या फिर रात में भी अड़ा बनाकर खा सकते हैं.

चीज खाएं

चीज में भी विटामिन डी पाया जाता है. यह विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स है. अगर आप रोजाना अपने डाइट में चीज को शामिल करते हैं तो विटामिन डी की पूर्ति हो सकती है. इसके अलावा आप अपने डाइट में दूध को भी शामिल कर सकते हैं. यह भी आपकी विटामिन डी की कमी को पूरा करता है.

Also Read: इन आयुर्वेदिक तरीकों से दूर हो सकती हैं आयरन की कमी


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular